दस सूत्रीय ख़बर (५/५/२००९ )

१- आम आदमी _- कहा जाता है की आम आदमी लोकतंत्र का निर्माता होता है। लेकिन ९० के दशक के बाद सेयह निर्माता तय नही कर पा रहा है की वह किसे चुने। असल में दोष आम आदमी का नही है, दोष है हमारी राजनीतीका जो मुद्दा विहीन हो गई है। ९२ के बाद से ऐसा कोई चुनाव नही है जो विशेष मुद्दों पर लड़ा गया हो। यहाँ बेचारामतदाता उलझन में पड़ जाता है की किसे अपना कीमती वोट दे। इसी कशमकश में अन्तिम दिन ताज वह तय नहीकर पा रहा की उसका वोट किस उम्मीदवार को मिलेगा । उम्मीदवार भी परेशां हैं की पता नही चुनाव वाले दिन ऊंटकिस करवट बैठेगा।
२- राजनीती__ उमा भारती ने आज फ़िर अपने चिर परिचि अंदाज में बयां देकर बाबरी मस्जिद मुद्दे को हवा दे दी है। उनका कहना है की १६ वीं सदी की इस स्मारक को किसने तोडा कोई नही जानता। यह बात उन्होंने अतरौली में कही. अतरौली कल्याण सिंह जन्मस्थली है . इससे पहले कल्याण सिंह भी इस तरह का बयां दे चुके हैं की बाबरी मस्जिद पर उन्हें अंधेरे में रखा गया था। विदित है कि कल्याण सिंह एटा लोकसभा से निर्दलीय उम्मीदवार हैं और समाजवादी पार्टी से समर्थित हैं।
आज राहुल गाँधी का बयान सुर्खियों में है कि सरकार से गए १० रुपये में से केवल १० पैसे लाभार्थी तक पहुंचते हैं। गौरतलब है कि कुछ इसी तरह का बयान राजीव गाँधी ने भी दिया था। राहुल जयपुर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
३- विश्व -- नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने यह कहकर इस्तीफा दे दिया कि वह देश में लोकतंत्र और शान्ति चाहते हैं। यह घटनाक्रम राष्ट्रति रामबरन यादव के आर्मी चीफ जनरल कटवाल के अपने पड़ पर बने रहने के निर्देश के बाद हुआ। नेपाल में इस समय हालात नाजुक हैं। इस समय झलनाथ खनाल और माधव कुमार संभावित कि सूची में हैं।
४- अर्थव्यवस्था- आज सेंसेक्स १२००० का आंकडा पर कर गया। सेंसेक्स ७३१.५ अंको कि बढोतरी दर्ज की। इस बढोतरी से शेयर धारको के चहरे खिले हुए हैं। वही विशेषज्ञ इसे मंदी का अंत बता रहे हैं। यह बढोतरी पूरे विश्व में दिखाई दी।
५- कानून- सुप्रीम कोर्ट ने कहा है किदुश्कर्म के मामले में किसी महिला को दोषी नही ठहराया जा सकता है। न्यायादिश अरिजीत पसायत और अशोक गांगुली की बेंच ने यह फैसला राजश्थान सरकार की याचिका पर दिया। बेंच ने कहा की कानून में महिला के लिए दुष्कर्म के लिए सजा का प्रावधान नही है।
सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को जारी एक नोटिस में chhattisgarh सरकार से सिविल right activist binayak सेन को chikitsa suvidha upalabdh कराने को कहा है। सेन इस समय hraday रोगी हैं joki २००७ से raipur jail में हैं। उन्हें naxalites की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
६- खेल - पाकिस्तान की घटना के बाद से भारत के खेलो पर संकट के बदल छंट नही रहे हैं । अब ऑस्ट्रलियन कॉमनवेल्थ associasion ने भारत में सुरक्षा पर चिंता जताई है। हालाँकि अभी उसने भागीदारी पर कोई बयान नही दिया है।
इधर IPL २ में चेन्नई ने डेक्कन चार्जेस को ७८ रनों से हरा दिया। चेन्नई ने २० ओवर में १७८ रन बनाये थे जिसके जवा में डेक्कन चार्जेस केवल १०० रन ही बना सकी। इस जित से चेन्नई अब पांचवे paydan पर पहुँच गई है।
९ मई से शुरू होने जा रहे होकी के एशिया कप की जीत के लिए भारतीय टीम आशान्वित है यह कहना है पूर्व कप्तान dhanraj pillai का।
७ - आगरा - विवि की बीबीए और बीसीए परीक्षा १२ मई से शुरू होने जा रही हैं। अभी तक व्यक्तिगत परीक्षा के बारे में कोई अधिकारी खुल कर बोल नही रहा है। साथ ही कल विवि के नए ragistrar ओ en सिंह ने पदभार samhal लिया। वह १९८३ batch के PPS अधिकारी हैं।
आगरा में ७ मई को संपन्न होने जा रहे चुनाव की prakriya tej हो रही है। सभी उम्मीदवार अन्तिम दिनों में जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। आज शाम से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। प्रत्याशी भी अब केवल वही ध्यान दे रहे हैं jaha से उन्हें वोट milane की ummid है। सबसे jyada परेशां प्रत्याषी युवा मतदाता से है जो form ४९ का upayog नकारात्मक vote डालने में कराने जा रहा है।

1 टिप्पणियाँ:

अजय कुमार झा ने कहा…

bahut hee badhiyaa andaaj, aur ek dam alag shailee mein likhee post achhee lagee, lage raho, magar aagra ke vote kaa vikalp ,.....kya iske alaawaa koi raastaa nahin tha. aur haan wo bahas ....lagtaa hai abhee blogjagat iske liye taiyaar nahin hai aur fir main kyun koi cheej jabran unpar thopun...dekhiye n aage kya hota hai...